Ad banner
Ad banner

Noida International Airport का शिलान्यास LIVE | Jewar airport | PM Modi in UP | CM Yogi | Hindi News

Noida International Airport का शिलान्यास LIVE Updates | PM Modi in Uttar Pradesh | CM Yogi |ABP News

#JewarAirport #NoidaInternationalAirport #India
#NoidaInternationalAirport #jewarairport #Noida #UttarPradesh #NarendraModi #YogiAdityanath #Airport

Noida International Airport: उत्तर प्रदेश, भारत में पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला एकमात्र राज्य बनने की ओर अग्रसर है. प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (एनआईए) की आधारशिला रखेंगे. हवाई अड्डे का विकास कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और भविष्य के लिए विमानन क्षेत्र बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के मुताबिक है. कुशीनगर हवाई अड्डे और अयोध्या में निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित कई नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के विकास का गवाह यही उत्तर प्रदेश बन रहा है.

जेवर एयरपोर्ट, दिल्ली एनसीआर में बनने वाला दूसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा. यह आईजीआई हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ कम करने में मदद करेगा. ये रणनीतिक रूप से ऐसी जगह स्थित है कि दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद और पड़ोसी क्षेत्रों सहित आसपास के शहरों के लोगों की लिए बड़ी सहूलियत देगा.

ये हवाई अड्डा उत्तर भारत का लॉजिस्टिक गेटवे भी होगा. अपने पैमाने और क्षमता के चलते यह एयरपोर्ट यूपी के लिए गेमचेंजर साबित हो सकता है. यह प्रदेश की क्षमता को दुनिया के सामने लाएगा और वैश्विक मानचित्र पर राज्य को स्थापित करने में मदद करेगा. पहली बार भारत में एक हवाई अड्डे की अवधारणा एक एकीकृत मल्टी मोडल कार्गो हब के साथ की गई है, जिसमें कुल लागत और समय को कम करने पर ध्यान दिया गया है.

एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल की क्षमता

एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल की क्षमता 20 लाख मीट्रिक टन होगी, जिसे बढ़ाकर 80 लाख मीट्रिक टन किया जाएगा. ये कार्गो हब औद्योगिक उत्पादों की निर्बाध आवाजाही की सुविधा, हवाईअड्डा क्षेत्र को भारी निवेश आकर्षित करने, तेजी से औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने और स्थानीय उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचाने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. यह कई उद्यमों के लिए नए अवसर लाएगा और रोजगार के जबरदस्त अवसर भी पैदा करेगा. एक अंदाजे के मुताबिक, करीब एक लाख रोजगार ये अपने निर्माण काल से पैदा करना शुरू कर देगा.

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की खासियतें
जेवर एयरपोर्ट में कुल 5 रनवे होंगे, पहले चरण में यहां 2 रनवे बनेंगे. जबकि दूसरे चरण में इसे बढ़ाकर 5 रनवे कर दिया जाएगा. इस एयरपोर्ट को कुल 3300 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा. इसकी लागत 30 हजार करोड़ के करीब आएगी.

जेवर एयरपोर्ट पर दो रनवे तैयार होंगे. नौर्थ रनवे और साउथ रनवे. नॉर्थ रनवे पर ही VVIP टर्मिनल होगा. यानी इस नॉर्थ रनवे से VVIP लोगों के विमान उड़ान भरेंगे. रनवे की लंबाई 4 किलोमीटर से भी ज्यादा है.
दोनों रनवे के आसपास कुल 186 विमानों को पार्क करने के लिए स्टैंड मौजूद होंगे.
एयरपोर्ट के भीतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के रुप में दूसरा विकल्प भी होगा. जिसमें रेलवे स्टेशन शामिल हैं. जहां से आप मेट्रो या हाई स्पीड ट्रेन में सवार होकर करीब के शहरों में जा सकेंगे.
मेट्रो स्टेशन के करीब ही हवाई यात्रियों के बैठने के लिए एक अलग से टर्मिनल का इंतजाम होगा.
नॉर्थ और साउथ दोनों रनवे के बीच ही एटीसी टावर का निर्माण किया जाएगा तो साथ ही साउथ रनवे की तरफ रेस्क्यू और फायर फाइटिंग सिस्टम की इमारत होगी.
एयरपोर्ट के भीतर एक बड़ा सेंट्रल किचन भी तैयार किया जाएगा.
साउथ रनवे के दाईं ओर एक तालाब का भी निर्माण होगा जहां बारिश के पानी को जमा करने का इंतजाम होगा.
इसके अलावा, यमुना एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और आसपास के सभी प्रमुख सड़कों और राजमार्गों को भी जेवर एयरपोर्ट को जोड़ा जाएगा. जेवर एयरपोर्ट से सिर्फ विदेश के लिए हवाई सफर ही नहीं किया जा सकेगा बल्कि जेवर एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा कार्गो का हब होगा. देखिए आसपास शहरों से जेवर एयरपोर्ट की कितनी दूरी होगी..

नोएडा शहर से 60 किमी दूर है
गुड़गांव से 80 किमी की दूरी
गाजियाबाद से 75 किमी की दूरी
आगरा से 130 किमी की दूरी
IGI एयरपोर्ट से 72 किमी की दूरी

ABP News Live TV Covers latest LIVE NEWS, Live Political News, and Live National and International News. Watch ABP News Live Streams 24/7

To Subscribe our YouTube channel here: https://www.youtube.com/user/abpnewstv
Download ABP App for Apple: https://itunes.apple.com/in/app/abp-l…
Download ABP App for Android: https://play.google.com/store/apps/de…

ABP News is a popular Hindi News Channel that made its debut as STAR News in March 2004 and was re-branded to ABP News from 1st June 2012. The vision of the channel is ‘Aapko Rakhe Aagey’ -the promise of keeping each individual ahead and informed. ABP News is best defined as a responsible channel with a fair and balanced approach that combines prompt reporting with insightful analysis of news and current affairs. ABP News maintains the repute of being a people’s channel. Its cutting-edge formats, state-of-the-art newsrooms command the attention of 48 million Indians weekly.

Watch Live on https://www.abplive.com/live-tv
ABP Hindi: https://www.abplive.com/
ABP English: https://news.abplive.com/

Social Media Handles:
Instagram: https://www.instagram.com/abpnewstv/?…
Facebook ABP News (English): https://www.facebook.com/abplive/?ref…
Facebook: https://www.facebook.com/abpnews/
Twitter: https://twitter.com/abpnews

(Visited 1 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In

LEAVE YOUR COMMENT

Your email address will not be published. Required fields are marked *